रविवार

पुस्तक समीक्षा

पुस्तक समीक्षा : अन्तर्ध्वनि

       समीक्षक : अवधेश कुमार 'अवध'



मनुष्यों में पाँचों इन्द्रियाँ कमोबेश सक्रिय होती हैं जो अपने अनुभवों के समन्वित मिश्रण को मन के धरातल पर रोपती हैं जहाँ से समवेत ध्वनि का आभास होता है, यही आभास अन्तर्ध्वनि है। जब अन्तर्ध्वनि को शब्द रूपी शरीर मिल जाता है तो काव्य बन जाता है। सार्थक एवं प्रभावी काव्य वही होता है जो कवि के हृदय से निकलकर पाठक के हृदय में बिना क्षय के जगह पा सके और कवि - हृदय का हूबहू आभास करा सके।

नवोदित कवयित्री सुश्री मालती मिश्रा जी ने शिक्षण के दौरान अन्त: चक्षु से 'नारी' को नज़दीक से देखा। नर का अस्तित्व है नारी, किन्तु वह नर के कारण अस्तित्व विहीन हो जाती है। शक्तिस्वरूपा, सबला और समर्थ नारी संवेदना हीन पुरुष - सत्ता के चंगुल में फँसकर अबला हो जाती है। बहुधा जब वह विद्रोह करती है तो  अलग - थलग, अकेली व असमर्थित और भी दयनीय होकर लौट आती है। प्रकृति का मानवीकरण करके कवयित्री स्त्री के साथ साम्य दिखलाने की कोशिश की है और इस प्रयास में वह छायावाद के काफी निकट होती है। नैतिक अवमूल्यन से कवयित्री आहत है फिर भी राष्ट्रीयता की भावना बलवती है तथा सामाजिक उथल- पुथल के प्रति संवेदनशील भी।

यद्यपि स्त्री विमर्श, सौन्दर्य बोध, प्रकृति चित्रण, सामाजिक परिवेश, सांस्कृतिक समन्वय, पारिवारिक परिमिति सुश्री मालती मिश्रा की लेखनी की विषय वस्तु है तथापि केन्द्र में नारी ही है। बहत्तर कविताओं से लैस अन्तर्ध्वनि कवयित्री की पहली पुस्तक है । भाव के धरातल पर कवयित्री की अन्तर्ध्वनि पाठक तक निर्बाध और अक्षय पहुँचती है । कविताओं की क्रमोत्तर संख्या के साथ रचनाकार व्यष्टि से समष्टि की ओर अग्रसर देखी जा सकती है। अन्तर्ध्वनि शुरुआती कविताओं में आत्म केन्द्रित है जो धीरे - धीरे समग्रता में लीन होती जाती है। स्वयं की पीड़ा जन साधारण की पीड़ा हो जाती है तो अपने दर्द का आभास कम हो जाता है।

कुछ कविताओं का आकार काफी बड़ा है फिर भी भाव विन्यास में तनाव या विखराव नहीं है अतएव श्रेयस्कर हैं । न्यून अतुकान्त संग सर्वाधिक तुकान्त कविताओं में गीत, गीतिका और मुक्तक लिखने की चेष्टा परिलक्षित है, जिसमें छंद की अपरिपक्वता स्पष्ट एवं अनावृत है किन्तु फिर भी भावपक्ष की मजबूती और गेय - गुण अन्तर्ध्वनि को स्तरीय बनाने हेतु पर्याप्य है। अन्तर्ध्वनि की कविता 'प्रार्थना खग की' द्रष्टव्य है जिसमें खग मानव से वृक्ष न काटने हेतु प्रार्थना करता है -
"करबद्ध प्रार्थना इंसानों से,
करते हम खग स्वीकार करो।
छीनों न हमारे घर हमसे,
हम पर तुम उपकार करो ।।"

' बेटी को पराया कहने वालों' कविता में कवयित्री एक बेटी की बदलती भूमिका को उसके विशेषण से सम्बद्ध करते हुए कहती है -
"जान सके इसके अन्तर्मन को
ऐसा न कोई बुद्धिशाली है
भार्या यह अति कामुक सी
सुता बन यह सुकुमारी है
स्नेह छलकता भ्राता पर है
पत्नी बन सब कुछ वारी है।"

उन्वान प्रकाशन द्वारा प्रकाशित मात्र रुपये 150 की 'अन्तर्ध्वनि' में 'मजदूर', 'अंधविश्वास', 'तलाश', 'प्रतिस्पर्धा' और 'आ रहा स्वर्णिम विहान' जैसी कविताएँ बेहद प्रासंगिक हैं। एक ओर जहाँ शिल्प में दोष से इन्कार नहीं किया सकता वहीं रस के आधिक्य में पाठक - हृदय का निमग्न होना अवश्यम्भावी है। माता - पिता को समर्पित सुश्री मालती मिश्रा की अन्तर्ध्वनि को आइए हम अपनी अन्तर्ध्वनि बनाकर स्नेह से अभिसिंचित करें।

अवधेश कुमार 'अवध'
मेघालय 9862744237
awadhesh.gvil@gmail.com

7 टिप्‍पणियां:

  1. अंतर ध्वनि पुस्तक समीक्षा बहुत सुंदर ढंग से कई गई है, कमियों को भी सहर्ष स्वीकारते हुवे, वैसे पुरी पुस्तक तो नही पढी पर मालती जी की रचनाएँ काफी पढी है जो हमेशा नारी अंतर मन के उद्वेग आशंका आक्रोश और संवेदनाओं का खुला दर्पण है।
    मालती जी को उनकी पुस्तक के लिये ढेर सी बधाईयां, शुभकामना है कि पुस्तक सुधि पाठकों के हाथों पहुंचे और आपकी किर्ति आकाश तक फैले, और मां सरस्वती सदा और से और अच्छा लिखने का वरदहस्त रखे।
    पुनः ढेरों शुभकामनाएं।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. मीता आप की शुभकामनाएँ पाकर तो मेरा सफर आसान हो जाता है क्योंकि आप और इंदिरा सखी से प्रेरित होकर ही मैंंने आगे कदम बढ़ाया। मैं सदा ही आपके प्रति आभारी रहूँगी।🙏🙏🙏

      हटाएं
  2. अन्तर्ध्वनि व्यष्टि से समष्टि की दिशा में बढ़ रही है।

    जवाब देंहटाएं
  3. सुंदर समीक्षा कि हुई है समीक्षा को पढ़ कर किताब पढने का मन कर रहा है.
    कहाँ से प्राप्त कर सकता हूँ इसे..
    कृपया मेरे ब्लॉग पर कमेंट करके इसे प्राप्त करने की विधि का ब्यौरा देवें --> खैर 

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. https://www.amazon.in/gp/aw/s/ref=nb_sb_noss?k=antardhwani रोहित जी आभार ब्लॉग पर आने के लिए। मैं आपके ब्लॉग पर कलेक्शन पहले भी देख चुकी हूँ। अच्छा कलेक्शन है।
      इस लिंक पर जाकर ऑर्डर कर सकते हैं, या फिर अपना पता यहाँ लिख दीजिए, पुस्तक भेज दी जाएगी।

      हटाएं

Thanks For Visit Here.